Sunday, September 25, 2022
HomeTechnology newsSCAM : Mobile Tower इन्स्टॉल करने का मिला है ऑफर! हो सकते...

SCAM : Mobile Tower इन्स्टॉल करने का मिला है ऑफर! हो सकते हैं फ्रॉड के शिकार, हामी भरने से पहले पढ़ें सरकार की एडवाइजरी

SCAM : Mobile Tower installation fraud, क्या आपको किसी ने घर में मोबाइल टावर इन्स्टॉल (Mobile Tower installation) करने का ऑफर दिया है? अगर हां, तो हो जाइए अलर्ट. आपके साथ कोई फर्जी कॉल आ सकता है और वह फ्रॉड आपके साथ धोखा कर आपके पैसे उड़ा ले जा सकता है. दूरसंचार विभाग (department of telecommunications) ने इसी तरह के फ्रॉड से बचने के लिए अपनी एक एडवाइजरी जारी की है, ताकि लोगों के साथ कोई धोखा न हो जाए. अगली बार जब इस तरह का कोई कॉल आए तो इस एडवाइजरी को जरूर ध्यान में रखिएगा।

फर्जी ऑफर से सावधान 
खबर के मुताबिक, दूरसंचार विभाग (department of telecommunications) ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि ऐसी कई शिकायतें कंपनी, एजेंसी और व्यक्तिगत के नाम से मिली हैं जो आम लोगों के साथ मोबाइल टावर इन्स्टॉल करने के नाम पर फर्जीवाड़ा कर रहे हैं. आम लोगों को भारी-भरकम किराया आने की बात कहकर उनसे पैसे की उगाही कर रहे हैं. विभाग ने आम लोगों को सतर्क करते हुए ऐसे फर्जी ऑफर से सावधान रहने को कहा है।

यह भी जाने : जीवन बीमा निगम ने असिस्टेंट मैनेजर सहित 80 पदों पर निकाली भर्ती, उम्मीदवार 25 अगस्त 2022 तक करें आवेदन

विभाग की सलाह कर लीजिए नोट
दूरसंचार विभाग (DoT) ने आम लोगों से कहा है कि विभाग किसी परिसर में कभी भी मोबाइल टावर (Mobile Tower) के इन्स्टॉलेशन या लीजिंग में डायरेक्ट या इनडायरेक्ट कोई भूमिका नहीं निभाता है. साथ ही कहा है कि विभाग या इसके कोई अधिकारी मोबाइल टावर इन्स्टॉलेशन को लेकर नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट जारी नहीं करता है.दूरसंचार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर दूरसंचार सेवाएं देने वाली कंपनियों और इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनियों के नाम की लिस्ट दी हुई है. आम लोग वहां इसे चेक कर सकते हैं।

विभाग ने कहा पड़ताल बहुत अच्छी तरह करें
विभाग (DoT) ने आम लोगों का सावधान करते हुए कहा है कि अगर आपको किसी कंपनी, एजेंसी या किसी व्यक्ति से मोबाइल टावर इन्स्टॉलेशन के लिए ऑफर आता है और आपसे पैसे की डिमांड करता है तो पहले उसकी पड़ताल बहुत अच्छी तरह करें. एसोसिएशन ऑफ टीएसपी और आईपी-वन एस ने कन्फर्म किया है कि वो मोबाइल टावर इन्स्टॉलेशन के लिए कोई पैसे की डिमांड नहीं करते हैं. अगर आपको ऐसे कोई लोग फर्जी ऑफर (Mobile Tower installation fraud) दे रहा हो तो तुरंत पुलिस में शिकायत करें।

बहुचर्चित खबरें