Soyabean Rate: सोयाबीन के भाव में हुई बढ़ोतरी, देखे किस रेट में बिक रही है सोयाबीन

Soyabean Rate: सोयाबीन के भाव में हुई बढ़ोतरी, देखे किस रेट में बिक रही है सोयाबीन, सोयाबीन किसानों के लिए अच्छी खबर है। सोयाबीन की कीमतें, जो पहले कीमतें नहीं ला रही थीं, बढ़ रही हैं। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोयाबीन की कीमत में इजाफा हुआ है। इसका असर देश के सोयाबीन बाजार पर देखने को मिल रहा है. अब सोयाबीन के दाम फिर बढ़ गए हैं.दरअसल दिवाली से पहले किसानों ने सोयाबीन को बाजार में बेच दिया क्योंकि उन्हें पैसे की जरूरत थी अब दिवाली के बाद किसानों ने सोयाबीन की बिक्री कम कर दी है। ऐसे में बाजार में सोयाबीन की मांग बढ़ गई है। हालांकि, आवक कम होने से सोयाबीन के बाजार भाव में सुधार देखने को मिल रहा है।

READ MORE-Innova और Ertiga को टक्कर देगी यह 7 सीटर कार, जो कम कीमत में देंगी, दमदार फीचर्स

अंतरास्ट्रीय स्तर पर बड़ी सोयाबीन की मांग (Large soybean demand internationally)

860458 soybean

अब केंद्र सरकार ने सोयाबीन के स्टॉक पर लगी सीमा को हटाने का फैसला किया है। सोयाबीन की कीमतों को अब सपोर्ट मिल रहा है।अब अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोयाबीन की कीमतों में सुधार हुआ है। उद्योग शुरू होने से सोयाबीन की मांग बढ़ गई है।

देखे अब सोयाबीन की कीमतो में कितनी बढ़ोतरी हुई (Now see how much the prices of soyabean have increased)

अब सोयाबीन की कीमत देश के बाजार में 100 से 200 रुपये तक बढ़ गई है। फिलहाल सोयाबीन की कीमत 5 हजार 400 रुपए पहुंच गई है। वहीं, कुछ बाजार समितियों में बीज ग्रेड के सामान के दाम 5,500 रुपये तक पहुंच गए थे। अब इस मूल्य वृद्धि से किसानों को फायदा होने वाला है।

READ MORE-Malaika Arora का बेटा निकला सलमान खान का बेटा,इन तस्वीरों ने बताया सब सच ,जाने पुरी डिटेल्स

देखे मार्केट में किस रेट में बिक रही है सोयाबीन (See at what rate soybean is being sold in the market)

soyabean

सोयाबीन का बाजार भाव गारंटीड मूल्य से अधिक होने के कारण जालना मोंधा में प्रतिदिन औसतन 15,000 से 22,000 क्विंटल सोयाबीन प्राप्त हो रहा है. बाजार भाव अधिक होने के कारण नेफेड ने अभी तक जिले में मूंग, उड़ीद, सोयाबीन की खरीद के लिए कोई केंद्र चिन्हित नहीं किया है. सोयाबीन की गारंटी कीमत 4350 रुपये है और बाजार मूल्य 4,000 रुपये से 6,000 रुपये के बीच है।

वर्तमान में मुंग और उड़ी के रेट में भी हुआ इजाफा (Presently the rate of moong and urad has also increased)

नैफेड ने जिले में गारंटीड मूल्य पर मूंग, उड़ी, सोयाबीन की खरीद की तैयारी शुरू कर दी थी, लेकिन बाजार में कीमतें गारंटीशुदा कीमत से अधिक होने के कारण केंद्र को परहेज करना पड़ा. हालांकि नेफेड द्वारा एक खरीद केंद्र की योजना बनाई गई है, लेकिन किसानों का माल वहां के बाजार में प्रवेश कर गया है। वर्तमान में माल की आवक अच्छी है और बाजार मूल्य भी अच्छा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े