Tuesday, September 27, 2022
Homebreking newsवर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज को सिल्वर:ये मुकाम हासिल करने वाले पहले...

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज को सिल्वर:ये मुकाम हासिल करने वाले पहले भारतीय, देश को 19 साल बाद मिला मेडल

भारत के जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने अमेरिका के यूजीन में 18वीं वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता है। उन्होंने 88.13 मीटर भाला फेंक कर यह मेडल हासिल किया। गोल्ड ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने जीता उन्होंने 90.46 मीटर भाला फेंका।
इसी इवेंट में भारत के रोहित यादव भी थे। वे 78.72 मीटर भाला फेंककर 10वीं पोजिशन पर रहे।

फाइनल में नीरज की परफॉर्मेंस

पहला थ्रो फाउल
दूसरा थ्रो 82.39 मीटर
तीसरा थ्रो 86.37 मीटर
चौथा थ्रो 88.13 मीटर
पांचवां थ्रो फाउल
छठा थ्रो फउल
नीरज वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने वाले पहले एथलीट
39 साल से चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत का गोल्ड जीतने का सपना पूरा नहीं हो पाया। उसे सिल्वर से संतोष करना पड़ा। 19 साल बाद देश को इस चैंपियनशिप में कोई मेडल मिला है। नीरज से पहले अंजू बॉबी जार्ज ने लॉन्ग जंप में 2003 में ब्रॉन्ज जीता था। नीरज इस चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं। साथ ही वे पहले भारतीय पुरुष एथलीट हैं, जिन्होंने इस चैंपियनशिप में कोई मेडल जीता है।
फाइनल की शुरुआत से पहले वॉर्मअप करते भारतीय जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा।
नीरज ओलिंपिक्स में दिलाया था गोल्ड
नीरज ने पिछले साल ओलिंपिक में 120 सालों का सूखा खत्म किया था और भारत के लिए ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड मेडल लाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन पहली बार 1983 में किया गया था।
नीरज चोपड़ा के गांव पानीपत के खांद्रा में जेवलिन फाइनल का लाइव प्रसारण देखते ग्रामीण।
क्वालिफायर का प्रदर्शन नहीं दोहरा सके नीरज
क्वालिफायर इवेंट में नीरज ने पहले ही थ्रो में 88.39 मीटर स्कोर करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। क्वालिफिकेशन ग्रुप ए में वह पहले और ओवर-ऑल दूसरे स्थान पर रहे। फाइनल में उनका प्रदर्शन क्वालिफायर जैसा नहीं था। फाइनल में उनका बेस्ट 88.13 मीटर रहा। जेवलिन थ्रो इवेंट में एक अन्य भारतीय रोहित यादव दसवें स्थान पर रहे। रोहित ने 78.72 मीटर का भाला फेंका था।
पिछली बार चोट के कारण नहीं खेल सके थे नीरज
24 साल के भारतीय स्टार पिछले सीजन में कोहनी की सर्जरी के कारण नहीं उतरे थे। साथ ही 2017 के सीजन में वे फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके थे। उन्होंने 82.26 मीटर का स्कोर किया था।

बहुचर्चित खबरें