SSC भर्ती : SSC में निकली है भर्ती जल्द करे यहां से आवेदन, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

SSC भर्ती : आज के समय में सरकारी नौकरी की तैयारी और परीक्षा पास करने में उतना ही समय लगता है जितना किसी ग्रेजुएशन कोर्स में लगता है। किसी न किसी वजह से परीक्षा की तिथि आगे बढ़ा दी गई है। ऐसा ही कुछ SSC CHSL के बच्चों के साथ हुआ। SSC के शेड्यूल के अनुसार, CHSL के लिए परीक्षा आवेदन फॉर्म 5 नवंबर से शुरू होने वाले थे, लेकिन आयोग ने आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

यह भी पढ़िए – Mahindra Bolero स्पोर्ट्स लुक और फीचर्स के मामले में Fortuner से भी आगे, बिक्री में तोड़ेगी सारे रिकॉर्ड

4 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होगी(More than 4 thousand posts will be recruited)

एसएससी ने पदों की संख्या के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार के विभागों में चार हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होने की संभावना है. कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने बताया है कि सीएचएसएल भर्ती 2022 की अधिसूचना अब 6 दिसंबर को जारी की जाएगी यानी इसमें लगभग एक महीने की देरी हो चुकी है. एसएससी ने यह जानकारी अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर दी है। एसएससी कैलेंडर के मुताबिक इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 5 नवंबर से शुरू होने थे और 4 दिसंबर आखिरी तारीख थी, लेकिन अब पूरा शेड्यूल बदल गया है. कैलेंडर के मुताबिक टियर 1 की परीक्षा फरवरी या मार्च 2023 में होने की संभावना है, इसमें भी बदलाव हो सकता है.

आवेदन करने की पात्रता क्या है?(What is the eligibility to apply?)

जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पास की है, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं डीईओ के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को साइंस स्ट्रीम में गणित के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। साथ ही, उम्मीदवार की आयु 01 जनवरी 2022 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 27 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

जानिए एसएससी सीएचएसएल परीक्षा पैटर्न(Know SSC CHSL Exam Pattern)

सीएचएसएल को क्लियर करने के लिए कई राउंड में परीक्षा पास करनी होती है, जिसमें से यह इस परीक्षा का पहला चरण है, जिसमें उम्मीदवार से जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, मैथमेटिक्स और इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन के 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए उम्मीदवार को 60 मिनट का समय दिया जाता है। यह प्रश्न पत्र 200 अंक का होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े