Stock Market : आप का भी पैसा लगा है स्टॉक मार्केट में, इन 5 कारणों से आ रही बड़ी गिरावट जानिए क्या है ये कारण

Stock Market Crash Update

Stock Market : आप का भी पैसा लगा है स्टॉक मार्केट में, इन 5 कारणों से आ रही बड़ी गिरावट जानिए क्या है ये कारण अमेरिका में उम्मीद से बाहर आए महंगाई के आंकड़ों से दुनियाभर के बाजारों में हाहाकार मच गया है। इसका असर भारतीय शेयर बाजार में भी देखने को मिल रहा है।

Stock Market Crash Update : अमेरिका में उम्मीद से बाहर आए महंगाई के आंकड़ों को लेकर दुनियाभर के बाजारों में हाहाकार मच गया है। इसका असर भारतीय शेयर बाजार में भी देखने को मिल रहा है। घरेलू बाजार में आज बड़ी गिरावट देखने को मिली है, जिसके बाद यह 1000 अंक से ज्यादा टूटकर बंद हुआ है। ग्रीन पोर्टफोलियो के सीईओ दिवाम शर्मा ने 5 बड़े फैक्टर्स के बारे में बताया है, जिससे बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है।

भारतीय बाजार में लगातार 3 दिनों से गिरावट है
पिछले हफ्ते की शानदार रैली के बाद इस हफ्ते भारतीय बाजार में लगातार 3 दिन गिरावट देखने को मिल रही है। आज भी शेयर बाजार लाल निशान पर बंद हुआ है। आइए आपको बताते हैं वो कौन से 5 कारण हैं जिनकी वजह से बाजार में गिरावट आ रही है।

यह भी पढ़े : आप भी हो 4G स्मार्टफोन चलाने वाले यूज़र्स तो हो जाए सावधान, 5G स्मार्टफोन खरीदना है जरूरी नहीं तो पछताना पड़ेगा

ग्रीन पोर्टफोलियो के सीईओ दिवाम शर्मा ने बाजार में आई बड़ी गिरावट की 5 बड़ी वजहों के बारे में बताया है-

  1. भारतीय बाजार ने पिछले कुछ महीनों में वैश्विक बाजार के प्रदर्शन से बेहतर प्रदर्शन किया है। एक तरफ जहां अमेरिकी बाजार का नैस्डैक फिलहाल अपने पीक से 20 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है। वहीं, भारतीय बाजार का निफ्टी अपने लाइफटाइम पीक से महज 3 फीसदी दूर है।
  2. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय बाजार में अगस्त और सितंबर में भारी खरीदारी की है, जिससे बाजार ने पिछले कुछ हफ्तों में काफी अच्छा रिटर्न दिया है। वहीं, पिछले 2 दिनों से एफपीआई फिर से बिक रहा है, जिससे बाजार में नकारात्मक असर देखने को मिल रहा है।
  3. यूएस में ब्याज दरें बढ़ाने की संभावना 21 सितंबर को होने वाली यूएस फेड की बैठक में देखी जा रही है। इस बार यूएस फेड 0.75 फीसदी से 1 फीसदी तक दरें बढ़ा सकता है। अमेरिकी ब्याज दरों में इतनी बड़ी बढ़ोतरी के बाद भारत में भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की संभावना बढ़ जाएगी।
  4. अमेरिका में अगस्त में महंगाई दर 8.3 फीसदी दर्ज की गई है। वहीं, पिछले कुछ महीनों में कच्चे तेल जैसी जिंसों में भारी गिरावट का असर वैश्विक बाजार में देखने को मिल रहा है। इसी वजह से अमेरिकी बाजार में मंदी की संभावना नजर आ रही है। इसके साथ ही बाजार में भी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है।
  5. इसके अलावा रूस-यूक्रेन युद्ध में गर्मी, पश्चिमी देशों में ऊर्जा संकट, ब्रिटेन, अमेरिका जैसे विकसित देशों में मंदी की संभावना और चीन में कोविड के कारण आपूर्ति-श्रृंखला की समस्याएं हमारी अर्थव्यवस्था की जीडीपी वृद्धि को कम कर सकती हैं, जिसके कारण जिसकी बाजार में बिकवाली भी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़े : भोजपुरी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह का हो रहा एक वीडियो वायरल, जानिए अक्षरा सिंह के प्राइवेट विडिओ लीक की पूरी सच्चाई

आज के टॉप लूजर स्टॉक्स
आज टेक महिंद्रा के शेयर सबसे ज्यादा 4.43 फीसदी की गिरावट के साथ फिसले हैं। इसके अलावा अल्ट्रा केमिकल, इंफोसिस, एमएंडएम, नेस्ले इंडिया, विप्रो, टीसीएस, रिलायंस, डॉ रेड्डीज, एशियन पेंट्स, एचसीएल टेक, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, टाइटन, एलटी, बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील, एचयूएल, भारती शेयर एयरटेल, आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, सन फार्मा और कोटक बैंक सभी में गिरावट आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े