Friday, October 7, 2022
Homeलाइफस्टाइलStrong Hair Tips : आपके भी बाल झाड़ रहे है तो करना...

Strong Hair Tips : आपके भी बाल झाड़ रहे है तो करना होगा ये आसान उपाय, बालों को झड़ने से तुरंत रोकती हैं ये चीजें

Strong Hair Tips : आपके भी बाल झाड़ रहे है तो करना होगा ये आसान उपाय, बालों को झड़ने से तुरंत रोकती हैं ये चीजें एक उम्र के बाद बालों के पतले और कमजोर होने का जमाना अलग था, लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में समय से पहले बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है। अगर आपके बाल भी समय से पहले झड़ रहे हैं, या सफेद हो रहे हैं, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर उचित देखभाल की जाए तो इस समस्या से बचा जा सकता है। आप घर बैठे अपने बालों का झड़ना रोक सकते हैं और इसके लिए आपको कोई महंगा हेयर स्पा लेने या कहीं और पैसे फेंकने की जरूरत नहीं होगी, आइए बताते हैं कैसे।

बालों का झड़ना कैसे रोकें : बालों की समस्याओं की बात करें तो बालों का टूटना, बालों का गिरना, बालों का पतला होना, सूखे बाल या बालों का धीमा और धीमा बढ़ना। ऐसी तमाम बीमारियों के लिए आपने बाजार में तरह-तरह के उत्पादों का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन आप शायद यह भूल गए हैं कि प्राकृतिक तरीके इंसान के बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जो काम कर सकते हैं, वो कोई केमिकल नहीं कर सकता। तो अगर आप भी अपने गिरते बालों से परेशान हैं तो इस लेख में विशेषज्ञों द्वारा बताए गए सीडमिक्स को अपने आहार में शामिल करें।

आज की खराब जीवनशैली की वजह से ज्यादातर लोगों (पुरुषों और महिलाओं दोनों) को बालों से जुड़ी समस्या होती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि बालों की सेहत को ठीक करने का सबसे असरदार और असरदार तरीका ढूंढ लिया गया है। इसमें आप अपने आहार में कुछ बीजों को शामिल करके अपनी समस्या से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़े : ‘बबीता जी’ से एक शख्स ने पूछा आपत्तिजनक सवाल पूछी एक रात की कीमत, एक्ट्रेस ने दिया ये जवाब की आप भी रह जाओगे दंग

घरेलू नुस्खों की बात करें तो आपको बता दें कि कुछ बीज बालों को फिर से जीवंत करने में काफी असरदार और असरदार होते हैं। सन बीज की तरह। क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ विटामिन बी, विटामिन सी होता है। जो बालों के झड़ने को रोकने के साथ-साथ बालों के विकास में भी अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा अलसी में बायोटिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, पाइरिडोक्सिन, पैंटोथेनिक एसिड और फोलिक एसिड बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों को मजबूत बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

खाने में सेंधा नमक के इस्तेमाल से भी बड़े चमत्कारी फायदे होते हैं। जानकारों के मुताबिक यह न सिर्फ बीपी को कंट्रोल में रखता है बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह अलसी और तिल जैसे चमत्कारी बीजों से पोषक तत्वों के पाचन और अवशोषण में मदद करता है और आंतों की दक्षता में भी सुधार करता है। इस सेंधा नमक को बीजों के मिश्रण में मिलाने से इसका स्वाद भी अच्छा हो जाता है।

यह भी पढ़े : पीएम मोदी के हाथ में दिख रहा कैमरा, आपके होश उड़ा देगा जानिये कीमत

तिल के बीज बालों के विकास में भी सुधार करते हैं और बालों के झड़ने की दर को धीमा करते हैं। इस दौरान ये हेयर टॉनिक का भी काम करते हैं। इनमें विटामिन-बी और आयरन होने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो बालों के लिए वरदान हैं। आप इन बीजों के पाउडर का 1 चम्मच (करीब 10 ग्राम) लंच या डिनर या दोनों के आधे घंटे बाद ले सकते हैं।

बहुचर्चित खबरें