Friday, October 7, 2022
HomebusinessTechnology News : एक देश, एक चार्जर, सभी तरह के मोबाइल डिवाइस...

Technology News : एक देश, एक चार्जर, सभी तरह के मोबाइल डिवाइस के लिए चार्जर होगा कॉमन, सरकार करेगी आज अहम बैठक

Common Charger for Multiple Device: अब देश में सभी मोबाइल डिवाइस के लिए एक चार्जर हो सकता है. सरकार इसके लिए आज इंडस्ट्री के लोगों के साथ बैठक करने वाली है

Common Charger for Multiple Device: स्मार्ट डिवाइसेज का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए सरकार एक बड़ी राहत लेकर आ रही है. आज सरकार की अहम बैठक है, जिसमें एक देश, एक चार्जर (One Nation, One Charger) की तर्ज पर फैसला लिया जा सकता है. आज सरकार इंडस्ट्री, प्रोडक्शन और एसोसिएशन के लोगों के साथ चर्चा करेगी कि क्या देश में सभी तरह की मोबाइल डिवाइस के लिए एक कॉमन चार्जर हो सकता है. बता दें कि अलग-अलग डिवाइस के लिए अलग-अलग चार्जर की वजह से कई बार डिवाइस भी महंगी हो जाती है और कई बार लोगों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है

यह भी जाने : बैतूल में बारिश का फसलों पर कहर, रूट रॉट, स्टेम रॉट बीमारियों ने घेरा, खराब हो कर गिर रही हैं फसलें

लोगों को मिलेगी राहत

लोगों को राहत देने के लिए सरकार एक देश, एक चार्जर के कॉन्सेप्ट पर विचार कर रही है और आज इसे लेकर अहम बैठक भी है. आज दोपहर 3 बजे मोबाइल डिवाडस के लिए एक कॉमन चार्जर की अहम बैठक है.  

सरकार का कहना है कि सभी मोबाइल यानी कि चलायमान प्रोडक्ट्स जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप, इयर फोन, स्पीकर, स्मार्ट घड़ी आदि के लिए एक जैसा चार्जर हो जाए. सरकार का कहना है कि सभी तरह की डिवाइस के लिए USB C Type चार्जर कॉमन हो सकता है. हालांकि सरकार का ये भी मानना है कि प्रीमियम डिवाइस को फिलहाल अलग रखा जा सकता है. 

घटिया इम्पोर्ट और e-Waste को रोकना जरूरी

इस बड़े फैसले के पीछे सरकार का मकसद घटिया इम्पोर्ट और डंपिंग को रोकना है. इसके अलावा सभी तरह से मोबाइल डिवाइस के लिए एक कॉमन चार्जर होने से ई-कचरा रोका जा सकता है और प्रॉडक्ट के दाम भी कम हो सकते हैं. इसके अलावा एसेसरीज मार्केट में मानक लागू हो सकते हैं. 

बहुचर्चित खबरें