Tuesday, September 27, 2022
Homeauto mobileToll tax : सरकार नया नियम अब नंबर प्लेट से कटेगा टोल टेक्स,...

Toll tax : सरकार नया नियम अब नंबर प्लेट से कटेगा टोल टेक्स, Fastag की जरुरत नहीं होगी

Toll tax : सरकार का नया नियम अब नंबर प्लेट से कटेगा टोल टेक्स, Fastag की जरुरत नहीं होगी सरकार टोल प्लाजा पर भीड़भाड़ कम करने और वाहन मालिकों से सुविधाजनक तरीके से टैक्स वसूलने के लिए ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन सिस्टम (ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरा) पर काम कर रही है।

ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर : टोल प्लाजा पर भीड़ कम करने के लिए सरकार टैक्स वसूलने के नए तरीके पर काम कर रही है। इसे ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरों का नाम दिया गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इसके लिए सरकार एक पायलट प्रोजेक्ट चला रही है, जिसके माध्यम से टोल हाईवे पर चलने वाले वाहनों से सही दूरी के आधार पर शुल्क लिया जाएगा। गडकरी ने कहा कि इस नई तकनीक से हमें दो लाभ मिल सकते हैं- टोल बूथों पर यातायात की निर्बाध आवाजाही और उपयोग के हिसाब से भुगतान।

यह भी पढ़े : इस भारतीय खिलाड़ी ने 5 साल तक किया डेट फिर की शादी, बड़ी फ़िल्मी है इन की लव स्टोरी 

टोल टैक्स पर घटे वेटिंग टाइम
इसी क्रम में सरकार जीपीएस आधारित टोल वसूली पर भी विचार कर रही है। जबकि जीपीएस आधारित टोल संग्रह पूरी तरह से टोल प्लाजा पर चलने वाले वाहनों को खत्म कर देगा और तय की गई दूरी के अनुसार टोल एकत्र करेगा, नितिन गडकरी का कहना है कि फास्टैग ने भारतीय सड़कों को कम करने में मदद की है जैसा पहले कभी नहीं हुआ।

गडकरी ने कहा कि 2018-19 के दौरान टोल प्लाजा पर वाहनों का औसत प्रतीक्षा समय 8 मिनट था। FASTag की शुरुआत के साथ, 2020-21 और 2021-22 के दौरान वाहनों के लिए औसत प्रतीक्षा समय घटकर 47 सेकंड हो गया है। हालांकि, शहरों के पास और घनी आबादी वाले क्षेत्रों में व्यस्त समय के दौरान टोल प्लाजा पर अभी भी कुछ देरी हो रही है।

यह भी पढ़े : PM नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर स्पेशल विमान से नामीबिया से भारत आएंगे चीते,  इस अवसर पर बानी पेंटिंग ने लोगो का दिल जित लिया

गडकरी ने कहा कि ड्राइवरों को सुरक्षित और आसान यातायात संचालन प्रदान करने के लिए, सभी नए राष्ट्रीय राजमार्गों और मौजूदा 4-प्लस-लेन राष्ट्रीय राजमार्गों पर उन्नत यातायात प्रबंधन प्रणाली (एटीएम) स्थापित की जा रही हैं।

बहुचर्चित खबरें