Saturday, October 8, 2022
HomeआटोमोबाईलTraffic Challan: अगर आप भी चलाते हो कार या बाइक और बचना...

Traffic Challan: अगर आप भी चलाते हो कार या बाइक और बचना चाहते हो 10000 रुपए के चलान कटने से तो ये 5 डॉक्यूमेंट हमेशा रखे साथ

Traffic Challan Rules: अगर आप भी कार या बाइक चलाते हैं और 10000 चालान से बचना चाहते हैं तो वाहन चलाते समय जरूरी दस्तावेजों के साथ इन 5 दस्तावेजों को हमेशा साथ रखें, साथ ही गाड़ी चलाते समय नियमों का पालन करते हुए कुछ जरूरी दस्तावेज भी अपने पास रखें। हम आपको बता रहे हैं उन 5 चीजों की लिस्ट जो आपको गाड़ी चलाते समय अपने साथ रखनी चाहिए और अगर नहीं तो हम आपको यह भी बता रहे हैं कि कितना चालान कटेगा.

चाहे आप बाइक चलाएं, कार चलाएं या कोई अन्य वाहन चलाएं, यातायात नियमों का पालन करना सभी के लिए जरूरी है। नियमों का उल्लंघन करने पर आपको चालान या जुर्माना भरना पड़ सकता है। ट्रैफिक पुलिस के अलावा अलग-अलग जगहों पर ट्रैफिक कैमरे लगाए गए हैं, जो आप पर नजर रखते हैं. सड़क के नियमों का पालन करने के साथ-साथ आपको अपने साथ कुछ जरूरी दस्तावेज भी ले जाने होंगे। कई लोगों को डर है कि कहीं उनका चालान काटा न जाए.

ऐसे ड्राइवर्स के लिए हम 5 आइटम्स की लिस्ट बता रहे हैं जो आपको गाड़ी चलाते समय अपने पास रखनी चाहिए और अगर नहीं तो हम आपको यह भी बता रहे हैं कि कितना चालान काटा जाएगा. गौरतलब है कि चालान की यह दर सूची दिल्ली राज्य में लागू है। इसकी फीस अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है। तो आइए जानते हैं 5 चीजों की लिस्ट

यह भी पढ़े : नर्मदा में गिरी बस: इंदौर-खरगोन के बीच हुई घटना, बचाव दल ने कहा – अब तक कोई जिंदा नहीं मिला

2. हेलमेट/सीट बेल्ट Helmet/Seat Belt
अगर आप दोपहिया वाहन चला रहे हैं तो हेलमेट पहनना जरूरी है। वहीं, चौपहिया वाहन के मामले में सीट बेल्ट लगाने का नियम अनिवार्य है। दिल्ली में बिना हेलमेट या सीट बेल्ट लगाए दोपहिया वाहन चलाने पर 1000 रुपये का चालान है।

  1. ड्राइविंग लाइसेंस driving license
    ड्राइविंग लाइसेंस मांगा जाने वाला पहला दस्तावेज है। अगर आपके पास अन्य चीजों के बाद भी डीएल नहीं है, तो आपका चालान होना चाहिए। दिल्ली में बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 5000 रुपये का चालान है.

3. वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र vehicle registration certificate

आपने अक्सर देखा होगा कि पुलिसकर्मी वाहन के दस्तावेज मांगते हैं। इससे उनका तात्पर्य वाहन के पंजीकरण प्रमाण पत्र से है। इसमें वाहन से संबंधित सभी आवश्यक विवरण जैसे पंजीकरण संख्या, तिथि, मॉडल संख्या, वाहन का नाम, इंजन विवरण आदि शामिल हैं। दिल्ली में पहली बार 5000 और दूसरी बार आरसी के उल्लंघन के लिए 10 हजार का चालान है। नियम।

यह भी पढ़े : जल्द ही आने वाली PM किसान सम्मान निधि की अगली क़िस्त अगर आपने नहीं की है केवाईसी तो जल्दी करवा ले जाने पूरी प्रोसेस

4. बीमा प्रमाणन पत्र insurance certificate
आपके वाहन का बीमा होना जरूरी है, साथ ही बीमा का प्रमाण पत्र अपने पास रखना भी जरूरी है। दिल्ली में बिना इंश्योरेंस सर्टिफिकेट के 2000 से लेकर 4000 रुपये तक का चालान किया जा सकता है।

5. पीयूसी PUC
यानी पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट। यह बताता है कि आपका वाहन एक निश्चित सीमा से अधिक प्रदूषण नहीं कर रहा है। इस सर्टिफिकेट को हासिल करने के लिए आपको वाहन का प्रदूषण टेस्ट कराना होगा। पीयूसी सर्टिफिकेट के बिना 10 हजार रुपये का हो सकता है जुर्माना।

बहुचर्चित खबरें