Saturday, October 8, 2022
HomebusinessViral News : इंटरनेट पर छाया है ये बेशकीमती Pink Diamond, कौन-से...

Viral News : इंटरनेट पर छाया है ये बेशकीमती Pink Diamond, कौन-से रंगीन हीरे अब तक रहे अनमोल- देखिए तस्वीरें

Viral News : सेंट्रल अफ्रीकन देश अंगोला में खुदाई के दौरान 170 कैरेट का एक दुर्लभ पिंक डायमंड मिला है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि पिछले 300 साल में मिला यह सबसे बड़ा पिंक डायमंड (Pink Diamond) है. डायमंड कंपनी लुकापा (Lucapa diamond Company) ने अपनी वेबसाइट पर इसका ऐलान किया है. कंपनी ने दावा किया है कि खुदाई में मिला यह पिंक डायमंड दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा हीरा है, जबकि लुला खदान से 100 कैरेट से अधिक के 27 और हीरे मिल चुके हैं. आइए जानते हैं अलग-अलग रंगों के दुनिया को अन्य बेशकीमती हीरों (Most Expensive colored Diamonds) के बारे में.

पिंक डायमंड

दुनिया का सबसे अनोखा पिंक डायमंड Lulo Rose अंगोला में पाया गया है. 170 कैरेट का यह अनोखा डायमंड 34 ग्राम का है. ऐसा माना जा रहा है कि पिछले 300 साल में यह सबसे बड़ा हीरा है.

ब्लू डायमंड

दुनिया का सबसे बेशकीमती ब्लू डायमंड (Fancy Vivid Blue Zoe Diamond) का रिकॉर्ड 9.75 कैरेट के Zoe Diamond के पास है, जिसकी नीलामी नवंबर 2014 में 32.6 मिलियन डॉलर में हुआ था।

यह भी जाने : लाल सिंह चड्ढा को लेकर आमिर खान एक्साइटेड और नर्वस दोनों हैं, कहा- “पता नहीं लोग इसे पसंद करेंगे या नहीं”

ओसेन ड्रीम डायमंड

सेंट्रल अफ्रीका में मिला Ocean Dream Diamond दुनिया का पहला और इकलौता नीले-हरे रंग का डायमंड है. यह अनोखा डायमंड 5.50 कैरेट का होने के बावजूद दुनिया के सबसे यूनिक डायमंड है. 

ऑरेंज डायमंड

“The Orange” के नाम से मशहूर दुनिया का सबसे कीमती ऑरेन्ज डायमंड 14.82 कैरेट का है. यह नवंबर 2013 में करीब 35 मिलियन डॉलर में नीलाम हुआ था।

यह भी जाने : ड्राइविंग आती है तो शुरू करे ये बिज़नेस, कमा सकते है हर महीने 60 हजार

येलो डायमंड

करीब 100.09 कैरेट का येलो डायमंड (Yellow Diamond) मई 2014 में करीब 16.3 मिलियन डॉलर में नीलाम हुआ था.  

व्हाइट डायमंड

अगर रंगहीन डायमंड या व्हाइट डायमंड (White Diamond) की बात करें, तो दुनिया का सबसे कीमती व्हाइट डायमंड 118.28 कैरेट का है, जो 2013 में करीब 30.6 मिलियन डॉलर में नीलाम हुआ था. 

बहुचर्चित खबरें