Weight Loss Tips: पेट की बढ़ती चर्बी से परेशान हैं? वजन घटाना है तो आज ही अपना लें ये 4 घरेलू उपाय

Weight Loss Home Remedies: पेट की बढ़ती चर्बी से आजकल हर कोई परेशान है. यह मोटापा अपने साथ कई तरह की बीमारियों को लेकर आता है. इसलिए इससे निपटने के लिए आज हम आपको 4 घरेलू उपाय  बताते हैं.   

Weight Loss Remedies: खराब लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज न करने की वजह से पेट की टमी बढ़ जाना आजकल लोगों के लिए बड़ी समस्या हो गई है. बड़े तो छोड़िए, आजकल छोटे-छोटे बच्चे भी मोटापे का शिकार नजर आ रहे हैं. यह मोटापा अपने साथ हाई बीपी, डायबिटीज, हार्ट अटैक, अस्थमा, गैस्ट्रिक समेत कई बीमारियां लेकर आता है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके, इस मोटापे (Weight Loss) से खुद को दूर करना लेना चाहिए. आज हम आपको मोटापा दूर करने के 4 सरल उपाय (Weight Loss Remedies) बताते हैं. इन उपायों को अपनाकर आप इस फैट बढ़ने की इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी जाने : ‘दीया और बाती हम’ की एक्ट्रेस ने कर ली खुद से ही शादी, कहा- ‘मुझे मर्दों की जरूरत नहीं, मैं देवी हूं’

सुबह- शाम एक कप ग्रीन टी पिएं

पेट की बढ़ती चर्बी कम करने के लिए आप ग्रीन टी (Green Tea) का सहारा ले सकते हैं. ग्रीन टी के अंदर ऐसे तत्व होते हैं, जो चर्बी को गलाने में मदद करते हैं. आप सुबह-शाम एक-एक कप ग्रीन टी पी सकते हैं. यह ग्रीन टी शुगर, डायबिटीज और हाई बीपी जैसी कई बीमारियों से आपको राहत प्रदान करती है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. 

जीरे का उबला पानी है रामबाण उपाय

पेट के लटकते फैट को कम करने के लिए दूसरा रामबाण उपाय जीरे का पानी (Boiled Cumin Water) है. यह पानी डिटॉक्सिफाइंग तत्वों से भरपूर माना जाता है. आप खाली पेट सुबह-शाम जीरे का पानी उबालकर पिएं. कहा जाता है कि ऐसा करने से पेट की चर्बी तेजी से कम (Weight Loss Remedies) होने लगती है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता पहले के मुकाबले में ज्यादा बढ़ जाती है।

यह भी जाने : LIC में पैसा लगाने वालों के लौटेंगे अच्‍छे दिन? ग्‍लोबल ब्रोकरेज दे रहे हैं ये सलाह, बना लें कमाई की स्‍ट्रैटजी

अजवाइन वाली चाय भी बेहतर विकल्प

शरीर का वजन घटाने के लिए अजवाइन वाली चाय (Ajwain Tea) भी बढ़िया विकल्प है. पेट की चर्बी कम करने के लिए अजवाइन वाली चाय का सेवन भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह हार्ट की फिटनेस के लिए कारगर उपाय मानी जाती है. सर्दी-जुकाम और बुखार की स्थिति में भी इसके सेवन से काफी लाभ होता है. इसके नियमित सेवन से कई रोगों में काफी राहत मिलती है. 

सौंफ, जीरा और मेथी भी काम की चीज

इन उपायों के अलावा आपकी रसोई में मौजूद मेथी, जीरा और सौंफ भी पेट की चर्बी घटाने में काफी मदद करते हैं. इन्हें पानी में उबालकर पीने से बढ़ा हुआ पेट कंट्रोल में आ जाता है और वजन तेजी से कम होता है. माना जाता है कि सौंप की चाय पीने से शरीर को काफी लाभ होता है और अपच की समस्या दूर हो जाती है. इससे पेट के लटकने (Weight Loss Remedies) की दिक्कत भी खत्म हो जाती है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े