Tuesday, September 27, 2022
Homesmart phonesmart phoneTechnology : इंतजार खत्म! अब अपनी मर्जी से आएं और जाएं, WhatsApp...

Technology : इंतजार खत्म! अब अपनी मर्जी से आएं और जाएं, WhatsApp के ये 3 प्राइवेसी फीचर आपको देंगे खुली छूट- जानिए कैसे

जब भी आप ऑनलाइन होते हैं, तो कई यूजर्स की आप पर नजर रहती है. ऐसे में व्हाट्सऐप आपके लिए ऑनलाइन प्रेजेंस को प्राइवेट रखने की सुविधा लेकर आया है

WhatsApp new privacy features: मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp अपने यूजर्स के लिए जल्द ही 3 नए प्राइवेसी और दमदार फीचर्स की पेशकश करेगा. इन फीचर्स की मदद से यूजर्स को अब व्हाट्सऐप पर अपनी प्राइवेसी मिल सकेगी. इसका मतलब ये की यूजर साइलेंटली ग्रुप लेफ्ट कर सकेंगे. साथ ही यूजर्स को ऑप्शन मिलेगा कि कौन उन्हें ऑनलाइन देख सकता है और कौन नहीं. वहीं तीसरा फीचर आएगा व्यू वन्स के लिए, जिसमें पहले स्क्रीनशॉट लेने की अनुमति थी, लेकिन अब मैसेजेस के स्क्रीनशॉट भी ब्लॉक होंगे. इसको लेकर मेटा के फाउंडर और CEO मार्क जुकरबर्ग ने कहा, ‘हम आपके मैसेजेस को प्रोटेक्ट करने के लिए नए-नए तरीके बनाते रहेंगे और उन्हें फेस-टू-फेस कन्वर्सेशन की तरह प्राइवेट और सिक्योर रखेंगे।

यह भी जाने : Flight उड़ने से 24 घंटे पहले एयरलाइन को हर इंटरनेशनल पैसेंजर्स की देनी होगी डिटेल

नए प्राइवेसी फीचर्स

ऑनलाइन होने पर कंट्रोल (Online Presense)

जब भी आप ऑनलाइन होते हैं, तो कई यूजर्स की आप पर नजर रहती है. ऐसे में व्हाट्सऐप आपके लिए ऑनलाइन प्रेजेंस को प्राइवेट रखने की सुविधा लेकर आया है. अब यूजर्स ऑनलाइन होंगे तो वो ये तय कर सकेंगे कि उसे कौन ऑनलाइन देख सकता है और कौन नहीं. WhatsApp इस फीचर को इस महीने के अंत तक रोल आउट कर सकती है. 

व्यू वन्स मैसेजेस के स्क्रीनशॉट होंगे ब्लॉक (Screenshot Blocking for view once)

व्यू वन्स मैसेज फीचर यूजर को परमानेंट डिजिटल रिकॉर्ड के बिना फोटो या मीडिया शेयर करने की इजाजत देता है. View Once Message के स्क्रीनशॉट के ब्लॉक होने से यूजर्स को सिक्योरिटी मिल सकेगी. ये फीचर फिलहाल टेस्टिंग मोड में हैं, जिसे जल्द ही रोल आउट किया जा सकता है।

यह भी जाने :दीपिका पादुकोण की छोटी बहन की लेटेस्ट फोटो देख दंग रह गए फैन्स, बोले- एक दम टू कॉपी

साइलेंटली ग्रुप लेफ्ट करें (Leave Group Silently)

जब भी किसी यूजर का ग्रुप में रहने का मन नहीं करता है और वो उसे एग्जिट करना चाहता है, तो वो नोटिफिकेशन सभी के पास पहुंच जाता है. नया फीचर यूजर्स को किसी को नोटिफाई किए बिना ग्रुप लेफ्ट करने की मंजूरी देगा. केवल एडमिंस को नोटिफाई किया जाएगा, जब कोई ग्रुप लेफ्ट करना चाहेगा. WhatsApp इस फीचर को भी इस महीने के अंत तक रोल आउट कर सकती है. 

व्यू वन्स मोड में कैसे भेजें फोटो-वीडियो?

WhatsApp online Status: व्यू वन्स मैसेज मोड के जरिए भेजी गई कोई भी फोटो और वीडियो को एक बार फोटो ओपन करने के बाद यूजर उसे दोबारा नहीं देख सकते.

  • सबसे पहले जिसे आप मैसेज करना चाहते हैं उसकी Chat Window में जाएं.
  • मैसेज बॉक्स पर टैप करने के बाद Attachment icon पर टैप करें.
  • Media में सिलेक्ट करें, जो वीडियो या फोटो भेजना है उसे सिलेक्ट करें.
  • कैप्शन के बराबर में एक आइकन दिखेगा, जिसमें 1 लिखा होगा उसे टैप करें.
  • फिर एक पॉप-अप आएगा, जिसमें आपको Ok पर टैप करना होगा.
  • इसके बाद सेंड आइकन पर टैप कर दें. आपका मैसेज सेंड हो जाएगा.

जैसे ही रिसीवर इस पर टैप करेगा उसे फोटो या वीडियो दिखाई देगी. जैसी ही वो फोटो बंद कर देगा उसे मैसेज की जगह Opened लिखा दिखाई देगा. लेकिन अब आने वाले अपडेट में रिसीवर इस मैसेज का स्क्रीनशॉट नहीं ले पाएगा.

बहुचर्चित खबरें