Poultry farming : यदि आप भी करना चाहते हो मुर्गी पालन तो जान ले सरकार की महत्वपूर्ण योजना, सरकार दे रही है भरपूर सब्सिडी

Poultry farming

Poultry farming : देश में दूध और अंड़े के तौर पर प्रोटीन की खपत बढ़ती जा रही है, जिससे डेयरी और पोल्ट्री के क्षेत्र में ग्रोथ की संभावनाएं है. डेयरी फार्मिंग को भी तेजी से प्रमोट किया जा रहा है, लेकिन अब आने वाला समय पोल्ट्री फार्मिंग करने वाले को बंपर मुनाफा दिलाएगा. इस मामले में इंडियन पोल्ट्री इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (IPEMA) के अध्यक्ष चक्रधर राव पोटलुरी ने बताया कि आने वाले समय में पोल्ट्री बिजनेस में 5 से 8 प्रतिशत की ग्रोथ देखी जाएगी. इसी के साथ पोल्ट्री का बाजार भी बढ़कर 1.20 लाख करोड़ रुपये के पार हो सकता है.

ये पुराने पोल्ट्री किसानों के लिए अच्छा संकेत है ही, लेकिन जो लोग मुनाफे की तलाश में एग्री बिजनेस या पोल्ट्री बिजनेस में आने का सोच रहे हैं, उनके लिए भी यह टाइम एकदम परफेक्ट है. जानकारी के लिए बता दें कि पोल्ट्री फार्मिंग के लिए देश में नेशनल लाइवस्टॉक मिशन (National Livestock Mission) भी चलाया जा रहा है, जिसके लिए मुर्गी पालन के लिए सब्सिडी, लोन और ट्रेनिंग जैसी सुविधाएं दी जाती है.

यदि आप भी करना चाहते हो मुर्गी पालन तो जान ले सरकार की महत्वपूर्ण योजना, सरकार दे रही है भरपूर सब्सिडी

अंडों का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक है भारत

हाल के वर्षों में अपने देश में पोल्ट्री फार्मिंग का कारोबार काफी तेजी से बढ़ रहा है. पिछले कुछ सालों में उत्पादन और खपत दोनों काफी मात्रा में बढ़े हैं. भारत विश्व में अंडों का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है. हाल के वर्षों में इस कारोबार में बढ़ोतरी के साथ ही अंडों और मांस के गुणवत्ता में भी सुधार आया है.

यदि आप भी करना चाहते हो मुर्गी पालन तो जान ले सरकार की महत्वपूर्ण योजना, सरकार दे रही है भरपूर सब्सिडी

यह भी पढ़िए – Prabhas-kriti affair:वरुण धवन ने किया प्रभास और कृति के अफेयर्स का खुलासा,सच्चाई सुन फैंस रहे गए दंग

इन बातों का रखना होता है ध्यान

पोल्ट्री फार्मिंग के करोबार को कम पूंजी, थोड़ी जमीन और थोड़े मेहनत के साथ शुरू किया जा सकता है. ब्रॉयलर मुर्गी पालन में चूजों के रखरखाव पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. चूजों की खरीददारी में भी ध्यान देना चाहिए. ऐसे चूजें लाएं जिनकी मृत्यु दर 3 प्रतिशत से अधिक न हो. अगर आप चूजों को पौष्टिक आहार देंगे तो उनका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और वृद्धि तेजी से होगी.

इस कारोबार के लिए मिलता है लोन

कारोबार को बढ़ावा देने के लिए सरकार लोन तो देती है, साथ ही लोन पर सब्सिडी भी दी जाती है. पोल्ट्री के कारोबार को बढ़ाने के लिए सरकार 25 परसेंट तक सब्सिडी देती है. एससी-एसटी वर्ग के लोगों के लिए यह सब्सिडी 35 फिसदी तक है. इसके अलावा आप लोन भी ले सकते हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से 9 लाख रुपए तक का कर्ज देता है. लोन चुकाने के लिए आपके पास 5 साल का अच्छा-खासा समय होता है.

यह भी पढ़िए – Dairy Farm Business: यदि आप भी खोलना चाहते है डेरी फार्म तो सरकार द्वारा दी जा रही 33 प्रतिशत सब्सिडी,जानिए क्या है योजना

यह भी पढ़िए – Second handcars: यदि आप भी खरीदना चाहते हो कार तो बस मात्र 50 हजार में ले जाये ये कारे, जानिए पुरी जानकारी

यह भी पढ़िए – New CT100 : भौकाल मचाने आ रही है bajaj CT100 अपने स्पोर्ट लुक में, देखिये कीमत और फीचर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े