Friday, October 7, 2022
HomebusinessSariya Cement Rate Today:आप भी सोच रहे है घर बनाने का तो...

Sariya Cement Rate Today:आप भी सोच रहे है घर बनाने का तो जल्द करे सरिया और सीमेंट के रेट में आयी भरी कमी,जानिए नए रेट

Sariya Cement Rate Today:अगर आप भी अपना घर बनाने की सोच रहे हैं तो जल्द ही इसे बनाना शुरू कर दें, क्योंकि ऐसा मौका बार-बार नहीं मिलेगा। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ईंट-सीमेंट-बार जैसी निर्माण सामग्री की कीमतों में काफी कमी आई है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले तक निर्माण सामग्री के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए थे, लेकिन अब फिर से सीमेंट और लोहे की कीमतों में कमी आई है. इनकी कीमतों में यह गिरावट मांग में कमी के कारण दर्ज की गई है।

ये भी पढ़िए :Business Idea: अब आप भी कमा सकते हो लाखो रुपये आज ही शुरू करे इस पेड़ की खेती ,दुनिया भर में है डिमांड

सरिया सीमेंट का रेट: अगर आप घर बनवाने या उसकी मरम्मत कराने की सोच रहे हैं तो यह मौका आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। दरअसल, रीबर और सीमेंट के रेट में कमी आई है। मौजूदा समय में रीबर और सीमेंट के रेट पहले के मुकाबले काफी कम हैं। इस समय खरीदारी करने से आप हजारों रुपये बचा सकते हैं।

घर बनाने में इस्तेमाल होने वाले टीएमटी बार अप्रैल में 75 हजार रुपये प्रति टन के हिसाब से खुदरा भाव से बिक रहे थे, अब इसकी कीमत 62 हजार रुपये प्रति टन के करीब आ गई है. बार की खुदरा कीमत 60 रुपये प्रति टन से कम हो गई है, जो अप्रैल में 80 हजार तक पहुंच गई थी। इतना ही नहीं, ब्रांडेड बार की कीमत भी 1 लाख रुपये प्रति टन से घटकर 75 से 80 हजार रुपये प्रति टन हो गई है।

ईंट की कीमत में भी गिरावट

ईंटों की कीमतों की बात करें तो इस दौरान ईंटों में भी गिरावट देखने को मिली है. ईंट की कीमतों में 1 से 2 हजार रुपये प्रति हजार यूनिट की कमी आई है। दिल्ली-एनसीआर में नंबर एक की 1000 ईंटें 5500 रुपये में बिक रही हैं। दो हजार ईंटों की संख्या 4500 रुपये और तीन हजार की ईंटें 3500 रुपये में बिक रही हैं.

सरिया सीमेंट रेट

यूपी ब्रिक्स 5300 रुपये प्रति हजार यूनिट और हरियाणा ब्रिक्स 5500 रुपये प्रति हजार यूनिट पर बिक रहा है। गौरतलब है कि पिछले महीने तक ईंटों की कीमत 6000 रुपये के करीब थी। इसके अलावा अन्य निर्माण सामग्री जैसे टाइल, बालू और धूल के दाम में कमी आई है।

सीमेंट आज सस्ता हुआ

बार के साथ-साथ सीमेंट की कीमत में भी भारी गिरावट आई है (जहां अप्रैल में 50 किलो सीमेंट की बोरी की कीमत 450 रुपये के पार हो गई थी। अब इसकी कीमत 400 रुपये से अधिक है। बिड़ला की एक बोरी की कीमत) उत्तम सीमेंट पहले 400 रुपये था।
वहीं, अब इसकी कीमत घटकर 380 रुपये हो गई है। इसी तरह बिड़ला सम्राट सीमेंट की कीमत 440 रुपये से घटकर 420 रुपये प्रति बोरी और एसीसी सीमेंट की कीमत 450 रुपये से घटकर 440 रुपये प्रति बोरी हो गई है। . वहीं साधारण सीमेंट भी 315 रुपये में मिल रहा है।

बहुचर्चित खबरें