यदि आपका भी नाम Aadhar Card में गलत छप गया है तो ये पांच स्टेप्स में ऑनलाइन कर सकते अपडेट,जानिए कैसे

Aadhaar card name change online: आधार कार्ड मौजूदा वक्त में सबसे जरूरी और अहम दस्तावेजों में से एक है. लगभग हर एक सरकारी सुविधा का फायदा लेने के लिए हमें आधार उपलब्ध कराना ही होता है. इसके अलावा बैंक में खाता खुलवाने या सिम कार्ड लेने या इस तरह के दूसरे कामों के लिए भी आधार कार्ड प्रयोग में आता है. कई सारी जगहों पर आधार कार्ड हमारे पहचान प्रमाण पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल होता है. 

ये भी पढ़िए :Aadhaar Voter ID Link : पैन कार्ड की तरह अब आधार से लिंक होगा वोटर आईडी, देखिये कैसे करे लिंक

नाम गलत छपने पर हो सकती है परेशानी

आधार कार्ड में नाम गलत छपने की कंडीशन में हमें काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि आधार कार्ड हमारे पहचान के तौर पर भी इस्तेमाल होता है तो नाम गलत छपने पर हमें कई सरकारी सुविधाओं से वंचित भी होना पड़ सकता है. अगर आपके आधार में आपका नाम गलत छप गया है तो आप घर बैठे कुछ आसान से ऑनलाइन स्टेप्स को फॉलो करके इसे अपडेट भी कर सकते हैं.

क्या है पूरी प्रक्रिया

आधार कार्ड में नाम अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आपके सामने एक वेबसाइट खुल जाएगी. होम पेज पर आपको अपडेट आधार के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा. यहां आपको दिए गए ऑप्शन में से अपडेट डेमोग्राफिक डाटा ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा. 

दूसरे स्टेप में आपको नए पेज पर प्रोसीड टू अपडेट आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. फिर नए पेज पर आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा फिल करके सेंड OTP पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर आपको OTP आएगा जिसे फिल करके लॉगइन करना होगा. 

ये भी पढ़िए :Redmi लांच करने जा रहा अपना कम कीमत और धासु कैमरा वाला ये स्मार्टफोन,मात्र 10 मिनट में हो जायेगा फुल चार्ज

तीसरे स्टेप में आपको अपडेट डेमोग्राफिक डाटा पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको जिसमे भी सुधार करना होगा उस पर क्लिक कर दें. अब आपको नेम को सेलेक्ट करके प्रोसीड बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको यस आई एम अवेयर ऑफ दिस पर टिक करना होगा. 

चौथे स्टेप में आपको अपना नाम हिंदी व इंग्लिश भाषा में भरकर सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स को अपलोड करना होगा. इसके बाद आप कैप्चा कोड को भर के सेंड OTP पर क्लिक करना होगा. OTP भरने के बाद टर्म और कंडीशन को एक्सेप्ट करना होगा.  

पांचवे स्टेप में आपको 50 रुपये की फीस भरनी होगी जिसके बाद आपके नाम में सुधार हो जाएगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यह भी पढ़े